Menu
blogid : 855 postid : 762143

वर्तमान लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की अपमान जनक हार क्यों हुई?

jara sochiye
jara sochiye
  • 256 Posts
  • 1360 Comments

भारत देश की आजादी के सरसठ वर्ष के इतिहास में लगभग छ दशक तक सत्ता में रहने वाली पार्टी की २०१४ के लोकसभा चुनावों में जो दुर्गति हुई है और जिसके कारण उसे मुख्य विपक्ष की भूमिका निभाने के लिए भी बैसाखी की आवश्यकता पड़ेगी,वास्तव में कांग्रेस के लिए गंभीर स्थिति है,या ये कहें अपमान जनक स्थिति है.क्या कांग्रेस के दिग्गज राजनीतिज्ञों को जनता के क्रोध का(असंतोष) आभास नहीं था,यदि था तो समय रहते उचित प्रयास क्यों नहीं किये गए,यदि वास्तव में कुछ सार्थक प्रयास किये गए होते तो कम से कम इतनी बदतर स्थिति न होती.
कांग्रेस की वर्तमान हार के लिए जिम्मेदार बहुत सारे कारक हैं जिनका गहन रूप से आत्म मंथन किया जाना चाहिए.क्योंकि लोकतंत्र के लिए जितना महत्व सत्ताधारी पक्ष का है उतना ही महत्त्व मजबूत विपक्ष का भी है.अतः विपक्ष का अधिक कमजोर होना भी देश हित में नहीं है.

कांग्रेस की करारी हार के मुख्य कारण

१,काग्रेस के नेता अभिमानी हो गए;
कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में व्याप्त अभिमान अनेक बार मीडिया के समक्ष छलक कर आया.उनके व्यव्हार से लगता था शायद वे ही देश पर शासन चला सकते हैं,और जनता की मजबूरी है की वह न चाहते हुए भी कान्ग्रेस को सत्ता पर काबिज करती रहेगी, क्योंकि उसके पास कोई विकल्प ही नहीं है. और यदि कांग्रेस को बहुमत नहीं भी मिला, तो, जो भी सरकार बनेगी वह इतनी कमजोर होगी, जिसे कांग्रेस जब चाहे गिरा दे या अपनी उँगलियों पर नचाती रहेगी.यही वजह थी जब कांग्रेस के नेताओं ने बड़े गर्व के साथ अन्ना हजारे और उनके साथियों को उनके २०११ के आन्दोलन के दौरान चुनाव जीत कर वैधानिक रूप से सत्ता में आने के लिए ललकारा था. उसका परिणाम भी उन्हें दिल्ली की सत्ता खो कर भुगतना पड़ा.जब अरविन्द केजरीवाल ने अप्रत्याशित रूप से कांग्रेस को हरा दिया और सत्ता के काफी करीब पहुँच गए. परन्तु इस हार से भी कांग्रेसी सबक नहीं ले सके अन्यथा लोकसभा चुनावों में अपनी रणनीति बदल कर जनता के समक्ष आते.शायद उन्हें अभी भी उम्मीद थी की राष्ट्रिय स्तर पर(लोकसभा चुनावों में) उनकी ही जीत होगी.
२,काग्रेस का परिवार वाद ;
कांग्रेस पार्टी में परिवार वाद की परंपरा चली आ रही है यही कारण था,श्री मनमोहन सिंह प्रधान मंत्री हुए हुए भी मात्र नौकर शाह की भूमिका निभाते रहे और सत्ता की मुख्य शक्ति नेहरु और गाँधी परिवार की सदस्य अर्थात इटली से आयातित सोनिया गाँधी के हाथ में निहित थी. जिन्हें न तो राजनीती का कोई अनुभव रहा है और न देश की संस्कृति का कोई ज्ञान है.अर्थात देश की जनता से उनका कोई जुडाव नहीं है.बड़े बड़े कांग्रेसी नेता व्यक्ति पूजा के कारण सोनिया की चाटुकारिता में लगे रहते हैं.और पार्टी की कमान अपरिपक्व नेता(परन्तु गाँधी परिवार का सदस्य) को सोंपते रहे हैं,और इसी कारण राजनीती में बिलकुल असमर्थ परन्तु गाँधी परिवार से जुडा होने कारण राहुल गाँधी को भावी नेतृत्व सौंपने की रणनीति बनाते रहे हैं.
३,भ्रष्टाचार की पराकाष्ठा;
कांग्रेस की सरकार जब जब सत्ता में आयी भ्रष्टाचार का ग्राफ बढ़ता ही गया.सभी मंत्रियों की नियत अपनी तिजोरियां भरने,या काला धन विदेशों में जमा करने पर केन्दित रही,जिस पर उच्च नेतृत्व ने कभी नकेल कसने की कोशिश नहीं की.यदि कोई कोशिश हुई भी तो वह मात्र दिखावा ही थी.अन्ना हजारे द्वारा प्रस्तावित भ्रष्टाचार विरोधी कानून के रूप में लोकपाल के गठन से कतराते रहना इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण है.की कांग्रेस की सरकार भ्रष्टाचार से देश को मुक्ति दिलाने को कभी भी गंभीर नहीं थी.नित्य प्रति खुलते भ्रष्टाचार और घोटाले जनता को क्रुद्ध करते गए.
४,सूचना के अधिकार के कानून ने कांग्रेस की कब्र खोद डाली ;
सबसे भयंकर भूल कांग्रेस की रही की उसने अपने कार्य काल में सूचना पाने का कानूनी अधिकार जनता को दे दिया.जिससे भर्ष्टाचार की रोज नयी नयी परतें खुलती चली गयीं और पार्टी बदनाम होती गयी. जनता की नजरों में पार्टी की साख गिरती चली गयी.परिणाम स्वरूप कांग्रेस की वर्तमान दुर्गाति हो गयी.यदि कांग्रेस के मंत्रियों को भ्रष्टाचार करते रहना ही था, तो जनता को सूचना का अधिकार नहीं देना चाहिए था.यह कांग्रेस पार्टी के धुरंधरों की बहुत बड़ी चूक थी.
५,अराजनैतिक प्रधानमंत्री;
श्री मन मोहन सिंह को प्रधान मंत्री बनाना कांग्रेस की बड़ी भूल थी जो बार बार दोहराई गयी.सरदार मनमोहन सिंह एक अच्छे नौकरशाह तो हो सकते हैं. परन्तु वे राजनेता कभी नहीं बन सके, उन्होंने कभी भी जनता के समक्ष आकर कोई चुनाव नहीं जीता.वे सिर्फ राज्य सभा के सदस्य के तौर पर सदन में बने रहे. अतः उन्हें राजनेता नहीं माना जा सकता.वे एक ऐसे प्रधानमंत्री थे जो जनता के प्रति जबाबदेह न होकर कांग्रेस अध्यक्ष और गाँधी परिवार से सम्बद्ध सोनिया गाँधी के प्रति जबावदेह बने रहे. अतः उन्हें जनता की भावनाओं,इच्छाओं,अवश्यकताओं से कोई मतलब नहीं था उन्हें अपने बॉस यानि सोनिया गाँधी के फरमान बजाने की चिंता रहती थी.इस प्रकार से जनता को बार बार छला गया.और बड़े दिग्गज कांग्रेसी भी सोनिया की चापलूसी में संलग्न रहे.मंत्री अपनी मनमानी करते रहे मनमोहन सिंह प्रधान मंत्री होते हुए भी मौन बने रहे. स्वयं स्वच्छ छवि वाले होते हुए भी भ्रष्टाचार को सहन करने का अपराध करते रहे और देश की जनता के साथ अन्याय करते रहे.परिणाम स्वरूप जनता भ्रष्टा चार ,महंगाई,अनाचार,अव्यवस्था से त्रस्त होती रही,सरकार में कोई सुनने वाला नहीं था.जो भी कानून बनाये गए जनता के हित की दुहाई देते हुए नेता अपनी जेबे भरने की व्यवस्था करते रहे. लचर नेतृत्व के कारण विदेशी ताकते देश पर हावी होने लगी, विदेशों में देश की साख घटती गयी. देश की अर्थ व्यवस्था रसातल में चली गयी, रूपए की हालत(विश्व स्तर पर) अभूतपूर्व कमजोर हो गयी.
६,मुस्लिम तुष्टिकरण नीति ;
कांग्रेस पार्टी ने अपनी धर्म निरपेक्ष छवि बनाने के लिए मुस्लिम तुष्टिकरण की निति अपनाई और जनता के बहुमत हिन्दू वर्ग की उपेक्षा की.जिस पार्टी ने भी हिन्दू वर्ग का समर्थन किया उसे सांप्रदायिक पार्टी करार दिया.इस प्रकार से देश का बहुमत समाज लगातार छह दशक तक अपमानित होता रहा.कांग्रेस की इसी निति को अपनाते हुए उभरती हुई नयी पार्टियों ने भी मुस्लिम समर्थन को ही धर्मनिरपेक्ष रूप में परिभाषित किया.एक बार तो लगने लगा शायद इस देश में मुस्लिम वर्ग ही निवास करता है हिन्दू समाज का देश में कोई अस्तित्व ही नहीं है.प्रत्येक पार्टी को जीतने के लिए मुस्लिमों की वोट चाहिए,अर्थात चुनाव जीतने के लिए मुस्लिमों को रिझाना ही हर पार्टी और हर नेता का उद्देश्य बन गया था.भाजपा ने कभी भी मुस्लिम तुष्टिकरण की बात नहीं की परन्तु एक सामान नागरिक व्यव्हार के नियम पर चलने का आव्हान किया.हिन्दू समाज बार बार भ्रमित होता रहा और विभिन्न पार्टियों के बहकावे में आता रहा.परन्तु जब पानी सर से निकल गया,जनता का सब्र छलकने लगा तो उसने सभी तथाकथित धर्मनिरपेक्ष पार्टियों को दरकिनार कर दिया. भाजपा को जीता कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया और बता दिया की बिना मुस्लिम समर्थन के भी कोई पार्टी सत्ता में आ सकती है.
उपरोक्त अनेक ऐसे कारण कांग्रेस के नेताओं के स्वार्थ ने पैदा कर दिए जो पार्टी को अब तक सबसे बुरे दौर में ले गए.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh